Indian Website:-Get new current news,Gadgets,Blogger templates,create a free blog,get gov.latest updates,tips & trick

Wednesday 6 March 2019

पेन कार्ड status केसे check करे ऑनलाइन -One India07


एक स्थायी खाता संख्या (पैन नंबर) भारत के आयकर विभाग द्वारा किसी भी भारतीय को भी दिया जाता है जो इसके लिए आवेदन करता है। यह दस अंकों का संयोजन होता है जिसमे अंग्रेजी और नंबर होते है जो हर व्यक्ति के लिए एक जरुरी documant है। पैन कार्ड उन लोगों के लिए जरुरी है जो विशेष रूप से रोजगार के औपचारिक क्षेत्र में आय प्राप्त करते हैं, क्योंकि यह आईडी “कर विभाग” को ट्रैक करने और उस व्यक्ति से संबंधित सभी प्रकार के लेनदेन को जोड़ने में मदद करता है। लेन-देन में कर भुगतान, TDS/ टीसीएस क्रेडिट, आय / धन / उपहार / एफबीटी के रिटर्न, निर्दिष्ट लेनदेन, दूसरों के बीच पत्राचार शामिल हैं।


How can track pen kard online in hindi-one india07
www.indiatoday.in


पैन कार्ड नंबर क्या हैं
?



एक विशिष्ट पैन कुछ ऐसा दिखाई देता है "AFZPK7190K" आईटी विभाग की वेबसाइट के अनुसार, पहले तीन अक्षर अल्फाबेट सीरीज हैं जो AAA से ZZZ तक चल रहे हैं। पैन का चौथा नंबर पैन धारक की स्थिति को दिखता है। जेसे "P" व्यक्ति के लिए होता है जिसका मतलब है “person”, "F" का अर्थ है फर्म, "C" का अर्थ है कंपनी, "H" का अर्थ है HUF, "A" का अर्थ AOP है, "T" का अर्थ है TRUST आदि। पांचवा वर्ण पहले का प्रेजेंटेशन करता है। पैन धारक का अंतिम नाम / उपनाम का चरित्र। क्रम में अगले चार संख्यात्मक वर्ण अनुक्रमिक और 0001 से 9999 तक चलते हैं। पैन में अंतिम वर्ण एक अल्फाबेट चेक अंक है। आप बैंक खाता खोलना चाहते हैं या औपचारिक रोजगार से जुड़ना चाहते हैं, आपके पास पैन होना आवश्यक है। यदि आपके पास पेन कार्ड नहीं है तो आप एक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आयकर विभाग द्वारा लैमिनेटेड पैन कार्ड आपको पोस्ट किया जाएगा।


एक बार जब आप इसके लिए आवेदन कर देते हैं, तो आप पैन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं: टेलीफोन सेवा: एनएसडीएल (नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड) के कॉल सेंटर (टैक्स इंफॉर्मेशन नेटवर्क) को 020-27218080 पर कॉल करें और वे इसे ट्रैक करने में मदद कर सकते हैं आवेदन के समय आपको प्राप्त होने वाले 15 अंकों की संख्या की सहायता से आपके पैन की स्थिति। एसएमएस: पैन की स्थिति के जवाब में एक पाठ संदेश प्राप्त करने के लिए पावती नंबर '57575' पर भेजें। ऑनलाइन: कार्ड नंबर का उपयोग करना ट्रैकिंग नंबर का उपयोग करना। यदि आपके पास आवेदन की संख्या है, तो आप यहां एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर पैन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। 'आवेदन प्रकार' के लिए ड्रॉप-डाउन से 'पैन - नया / परिवर्तन अनुरोध' चुनें। प्रदान किए गए बॉक्स में पावती संख्या और प्रदर्शित पाठ से सत्यापन कोड लिखें। विवरण दर्ज करने के बाद, 'सबमिट करें' पर क्लिक करें।

Also Read.....Realme 3 best prize in india

यदि आपने पेन कार्ड संख्या खो दी है, तो आप नाम और जन्म तिथि के अनुसार पैन की स्थिति जान सकते हैं। इस आधिकारिक NSDL वेबसाइट लिंक पर जाएं और 'Application Type' के लिए ड्रॉप-डाउन से 'PAN - New / Change Request' चुनें। 'नाम' विकल्प चुनें (बाईं ओर वृत्त के अंदर क्लिक करके) और प्रदान किए गए बक्से में अपना अंतिम नाम, पहला नाम और मध्य नाम (उस क्रम में) दर्ज करें। ड्रॉप डाउन विकल्प से जन्मतिथि की तारीख और महीने का चयन करें और दिए गए स्थान पर जन्म के वर्ष लिखें। हो जाने के बाद, 'सबमिट करें' पर क्लिक करें।


महत्वपूर्ण नोट्स:


स्थिति की जांच के लिए आपको पैन ऑनलाइन आवेदन करने के बाद कम से कम 24 घंटे इंतजार करना होगा। केवल NSDL e-Governance Infrastructure Limited (NSDL e-Gov) और UTI Infrastructure Technologies Services Limited को ही भारत सरकार द्वारा PAN अनुप्रयोगों को संसाधित करने की अनुमति है। NSDL ई-सरकार टिन-सुविधा केंद्रों / पैन केंद्रों / ऑनलाइन अनुरोधों के माध्यम से पैन आवेदन प्राप्त करता है और संसाधित करता है। उसी का विवरण www.tin-nsdl.com में प्रकाशित हुआ है। स्थिति को ट्रैक करने और अपने व्यक्तिगत विवरण को दूर करने के लिए अन्य वेबसाइट सेवाओं का उपयोग न करें।


Also Read.....make money online


4 comments:

  1. Hello Arbaz!
    Such a great blog you have created...
    Thanx!

    ReplyDelete
  2. मेरे दृष्टिकोण से, समर्थक / तर्क तर्क वास्तव में आश्वस्त है। क्योंकि सभी जानकारी है कि क्या आप इसके सही हैं। तीव्र के लिए धन्यवाद मैं अपना ब्लॉग लिंक भी डालूंगा, मेरे विचार को भी तीव्र करने के लिए
    https://vakilsearch.com/advice/apply-for-lost-pan-card-online/

    ReplyDelete
  3. Great Article
    Visit : https://thechineseinterpreter.com/09899312998-top-57-chinese-translator-surat/
    Visit : https://thechineseinterpreter.com/chinese-russian-translator-ahmedabad/
    Visit : https://thechineseinterpreter.com/top-53-chinese-translator-delhi-russian-translation-delhi-korean-interpreter-delhi/

    ReplyDelete
  4. Nice Article. हाँ, ऑनलाइन पैन सत्यापन सुविधा का लाभ उठाने के लिए, डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र अनिवार्य है। डीएससी को पंजीकरण करने और पैन को ऑनलाइन सत्यापित करने के लिए आवश्यक है। To know more about digital signature online click here : Online Digital Signature Certificate

    ReplyDelete